लैपटॉप हो गया है स्लो या चलते-चलते हो जाता है बंद, तो ये अपनाएं ये तरीके

लैपटॉप को कूल करने के टिप्स एंड ट्रिक्स

0

अगर आप लैपटॉप पर कई घंटे काम करते हैं, तो आपके लैपटॉप में हीटिंग की समस्या हो सकती है। लैपटॉप हीट होने पर स्लो हो जाता है। साथ ही कई बार ब्राउजिंग या गेमिंग के दौरान लैपटॉप अचानक बंद हो जाता है। इससे आपका जरूरी काम अटक जाता है। वैसे लैपटॉप का हीट होना एक आम समस्या है। लैपटॉप हीट होने की सबसे ज्यादा समस्या गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है। अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया गया, तो आपका लैपटॉप खराब हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए यूजर्स को हमेशा कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए-

ये भी पढ़ें- 1000 रुपये से कम कीमत पर Made In India वायरलेस ईयरफोन लॉन्च, 10 मिनट में होगा चार्ज, 10 घंटे चलेगी बैटरी

चेक करें फैन की कंडीशन

सभी लैपटॉप में एक फैन होता है, जो अक्सर लैपटॉप के नीचे की तरफ प्लेस होता है। फैन लैपटॉप को कूल रखने का काम करता है। हालांकि घंटों लगातार इस्तेमाल से लैपटॉप में हीटिंग की समस्या आ जाती है। ऐसे में सबसे बेहतर ऑप्शन है कि 4 से 5 घंटे बाद लैपटॉप को रिस्टॉर्ट कर देना चाहिए। साथ ही हमेशा चेक करते रहना चाहिए कि लैपटॉप का फैन सही से काम कर रहा है या नहीं। अगर फैन सही से काम नहीं कर रहा है, तो उसे तुरंत रिप्लेस करना चाहिए, नहीं तो लैपटॉप खराब हो सकता है।

कूलिंग पैड का करें इस्तेमाल

अगर आप लंबा वक्त लैपटॉप पर गुजारते हैं, और बार-बार लैपटॉप को रिस्टार्ट करने से बचना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि लैपटॉप को कूलिंग फैन के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। यह लैपटॉप के तामपान को कम रखने का काम करते हैं। मार्केट में कई तरह के कूलिंग पैड मौजूद हैं। इनकी कीमत 300 रुपये से लेकर 1000 रुपये है

लैपटॉप स्टैंड का करें इस्तेमाल

लैपटॉप के नीचे साइड फैन्स मौजूद होते हैं। लेकिन कई बार फ्लैट सरफेस पर रखने की वजह से फैन्स सही से काम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि लैपटॉप को स्टैंड पर रखकर इस्तेामल किया जाए। इसके दो फायदे होंगे। पहला फायदा यह कि आप अपनी सुविधा के हिसाब से लैपटॉप की हाइट को मैनेज कर पाएंगे। दूसरा आपके लैपटॉप में हीटिंग की समस्या नहीं होगा। मार्केट में 500 रुपये से लेकर 2000 रुपये की कीमत में कई तरह के लैपटॉप स्टैंड मौजूद हैं।

बेड और तकिये पर रखकर न चलाएं लैपटॉप

वर्क फ्रॉम होम के दौर में देखा जाता है, कि लोग ऑफिस का काम बेड पर लेटकर या फिर लैपटॉप को तकिये पर रखकर करते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके लैपटॉप की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आपके लैपटॉप का फैन सही से काम नहीं करता है। इससे हीटिंग की समस्या पैदा हो जाती है, जा आगे चलकर आपके लैपटॉप को खराब कर सकती है। अगर आप बेड पर बैठकर लैपटॉप चलाना चाहते हैं, तो फोल्डेबल बेस्ड स्टडी टेबल का इस्तेमाल करना चाहिए. इन्हें मार्केट से 500 से लेकर 2000 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

कूलिंग प्लेस पर करें लैपटॉप इस्तेमाल

लैपटॉप को हमेशा कूलिंग प्लेस पर रखकर चलाना चाहिए। खुली तेज धूप और ज्यादा गर्मी की वजह से भी कई बार आपका लैपटॉप काम करना बंद कर देता है। ऐसे में लैपटॉप को डायरेक्ट सन लाइट में नहीं चलाना चाहिए। बेहतर होगा कि गर्मी के दौरान लैपटॉप को फैन या फिर एसी में चालाया जाए।

ये भी पढ़ें- मोबाइल भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो तुरंत करें ये काम, नहीं खराब होगा आपका फोन

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More