टी-20 विश्व कप: भारत और पाक के बीच ‘महा मुुकाबला’ आज

0

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को भारत में क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाले कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टी-20 विश्व कप के ग्रुप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी। पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा।

भारत को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा। नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक रोहित शर्मा, कोहली, कप्तान धौनी पर ही ज्यादा निर्भर करेगी। यह तीनों भारत की तरफ से लगातार रन बनाते रहे हैं। बाकी बल्लेबाज इन तीनों की तरह लगातार अच्छा नहीं खेल पाए हैं। धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में अर्धशतक जड़ा था, लेकिन उससे पहले वह जूझते दिखे थे।

आमिर के अलावा पाकिस्तान के पास मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज के रूप में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोहली से निपटने की होगी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और 66.33 की औसत से रन बनाए हैं। एशिया कप में भारत से मिली हार को पीछे छोड़ते हुए पाकिस्तान टीम ने विश्व कप में शानदार शुरुआत की है। उन्होंने विश्व कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था।

भारत को अगर बिना किसी परेशानी के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे हर मैच जीतना जरूरी है। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसे अगले दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। अगर भारत के अलावा किसी और टीम की दो जीत होगी तो फिर फैसला रन रेट के आधार पर किया जाएगा।
टी-20 या 50 ओवर के वर्ल्डकप में भारत अभी तक पाकिस्तान से नहीं हारा है। लेकिन इसके उलट ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More