9 साल की रिपोर्टर, दुनिया फैन है जिसकी

0

अमेरिका में एक नौ साल की लड़की ने हत्या की खबर को ब्रेक की है। लड़की पेंसिल्वेनिया शहर के सेलिन्सग्रोव में रहती है। खबर पढ़ने के बाद लोग फेसबुक पर उसे गुड़ियों से खेलने और टी-पार्टी करने की सलाह दे रहे हैं।

हिल्दे लिस्याक नाम की प्यारी सी बच्ची ऑरेंज स्ट्रीट न्यूज के नाम से खबरों की एक वेबसाइट चलाती है। वह खुद इस वेबसाइट की रिपोर्टर और पब्लिशर दोनों है। इसके पापा मैथ्यू लिस्याक न्यूयॉर्क डेली न्यूज के रिपोर्टर रह चुके हैं। साथ ही एक लेखक भी हैं। हिल्दे के अंदर रिपोर्टर बनने का कीड़ा अपने पापा से आया है।

एक दिन ऐसे ही मैथ्यू बेटी हिल्दे को अपने ऑफिस ले गए। जैसे कभी-कभी हमारे पापा भी गर्मी की छुट्टियों में अपने साथ ऑफिस ले जाया करते थे। वहां का माहौल देखने के बाद हिल्दे बहुत प्रभावित हो गई। तब वो मात्र सात वर्ष की थी जब ऑरेंज स्ट्रीट न्यूज वेबसाइट लॉन्च हुई थी। इसके बाद वो शहर की लोकल मीटिंग्स अटेंड करने लगी।

अपनी वेबसाइट पर न्यूज ‘ब्रेक’ करने लगी। इसके साथ ही वो अपने पापा और छोटी बहन इसाबेल के साथ मिलकर एक मंथली पेपर भी निकालती है। हिल्दे का काम इतना शानदार है कि ‘एनबीसी’, ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’, ‘टाइम’, ‘द न्यूयॉर्क डेली न्यूज’, ‘कोलंबिया जर्नलिजम रिव्यू एंड पोलिटिको’ जैसी बड़ी मीडिया कंपनियां इसके काम को सराहना करती हैं।

(वीडियो देखें, सौजन्य यूट्यूब)

वैसे तो हिल्दे सारे बीट्स पर काम करती है। पर उसे क्राइम की रिपोर्टिंग करना बहुत पसंद है। कुछ दिन पहले उसने अपने घर के पास पुलिस का जमघट देखा। पत्रकार वाला कीड़ा मानो सक्रिय हो गया। वो फौरन निकल पड़ी वहां देखने कि हुआ क्या है। वहां जाकर पता चला कि किसी की हत्या हुई है। घटना पर हिल्दे ही एकमात्र रिपोर्टर थी। नोटपैड पर झट से स्टोरी लिखी, वीडियो बनाया वहां का और खुद की साइट पर डाल दिया। उस स्टोरी की हेडलाइन है, ‘एक्सक्लूसिव: मर्डर ऑन नाइंथ स्ट्रीट’।

इस ब्रेकिंग न्यूज को अपनी वेबसाइट ऑरेंज स्ट्रीट न्यूज पर पोस्ट करने के बाद हिल्दे और उसके पापा को बहुत सारे नेगेटिव कमेंट्स मिले। एक ने लिखा कि हिल्दे को मर्डर की रिपोर्टिंग करने के बजाए गुड़ियों से खेलना चाहिए, टी पार्टीज करनी चाहिए। इन कमेंट्स की परवाह करने के बजाए हिल्दे ने इन सब लोगों को जवाब दिया। “अगर तुम चाहते हो कि मैं न्यूज कवर करना छोड़ दूं तो अपने कंप्यूटर को छोड़कर इस खबर के लिए कुछ करो।”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More