इस तरह कोई नहीं कर पाएगा आपका ई-मेल अकाउंट हैक

0

नई दिल्ली। आपका इमेल अकाउंट तो होगा ही और आपने उसे पासवर्ड से प्रोटेक्ट भी किया होगा, लेकिन आपको क्या लगता है बस इतना भर कर लेने से आपका इमेल अकाउंट सुरक्षित हो गया? नहीं! अब भी ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनकी आपको जानकारी नहीं और उन्हीं लापरवाहियों के चलते आपका इमेल अकाउंट हैक हो सकता है।

अगर आप भी अपने इमेल अकाउंट को 100% सुरक्षित बनाकर हैक होने से बचाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स:-

-अपने इमेल अकाउंट को सुरक्षित बनाने के लिए ड्यूल सिक्योरिटी आप्शन को अपनाएं, इसके तहत जब भी आप लॉगिन होंगे तो आपको एक एडिशनल कोड मोबाइल पर भेजा जाएगा और जब आप इस कोड का इस्तेमाल करेंगे तब ही मेल एक्सेस कर सकेंगे। ध्यान दें कि आपके मोबाइल में किसी अन्य की सिम नहीं हो।

-अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, कंप्यूटर आदि में नियमित रूप से एंटी वायरस एप्स का उपयोग करें साथ ही समय-समय पर डाटा को स्कैन भी करते रहें।

-अक्सर हम भूल न जाएं पासवर्ड इस डर से अपने इमेल अकाउंट का पासवर्ड सालों साल वहीं बनाएं रखते हैं, लेकिन सुरक्षा के दृष्टि से यह सही नहीं है। हमेशा अपने इमेल अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें। ध्यान दें कि पासवर्ड बनाते समय स्पेशल कैरेक्टर व अल्फान्यूमैरिक का इस्तेमाल करें, इतना ही नहीं सुरक्षा के लिए पूछे गए प्रशन थोड़े स्ट्रांग होने चाहिए।

-अपनी इमेल आइडी को अनजान पीसी जैसे साइबर कैफे, लाइब्रेरी, फ्रेंड या रिश्तेदार के पीसी व मोबाइल आदि पर न खोलें क्योंकि इससे आपकी इमेल आइडी हैक होने का खतरा बन जाता है। अगर दूसरे के कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो तो प्राइवेट ब्राउजिंग को यूज करें।

-इनाम या लॉटरी वाली इमेल को कभी ओपन नहीं करें। इसके अलावा ब्लूटूथ बंद रखें, क्योंकि इससे भी वायरस आने का खतरा अधिक रहता है।अनजान इमेल को न खोलें, क्योंकि यह वायरस भी हो सकता है, जोकि आपके इमेल अकाउंट तथा डाटा को हैक कर सकता है, अगर आप मोबाइल से ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे वायरस आपके बैंक अकाउंट तक को हैक कर लेते है।

-जहां तक हो सके वहां तक कोशिश करें कि पब्लिक वाइफाइ का उपयोग नहीं करें। इससे आपके मोबाइल, कंप्यूटर और टैबलेट में वायरस भेजा जा सकता है और आपकी इमेल अकाउंट हैकिंग का खतरा बढ़ जाएगा।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More