अनचाहे विज्ञापन को हमेशा के लिए ऐसे करें बंद

0

नई दिल्ली। आप अपने स्मार्टफोन पर न्यूज़ पढ़ने किसी न्यूज़ वेबसाइट पर जाएं या फेसबुक, ट्विटर औऱ लिंक्डइन जैसी किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर या फिर गेम्स डाउनलोड करने की सुविधा देने वाली मोबाइल वेबसाइट्स पर, आप हर जगह खुद को विज्ञापनों से घिरा पाएंगे। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हैरानी होगी कि आपकी ऑनलाइन सर्च करने की आदतों के हिसाब से ही गूगल आपको मोबाइल पर विज्ञापन दिखाता है।

दरअसल होता यह है कि अगर आप एक एड पर क्लिक कर दें, तो आप उस एड के वेबपेज पर पहुंच जाते हैं और आपके डिवाइस के ब्राउज़र पर एड देने वाली कंपनी के कुकीज़ आ जाते हैं। इसके बाद आप गूगल पर सर्च करके जो भी मोबाइल साइट्स खोलते हैं, वहां आपको पहले खोला गया विज्ञापन नज़र आ जाता है।

ऐसे विज्ञापन जहां आपको आपकी ज़रूरत के प्रॉडक्ट्स औऱ सर्विसेज़ के बारे में बताते हैं, वहीं हर क्लिक पर एक नया एड आ जाने से आपकी सर्चिंग में बाधा भी पैदा करते हैं। लेकिन क्या स्मार्टफोन में मोबाइल साइट्स पर आने वाले विज्ञापनों से बचना संभव है? जी हां, यह संभव है। हम आपको बताते हैं कि ऐसा आप कैसे कर सकते हैं।

अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में गूगल सेटिंग्स पर जाएं और एड्स पर क्लिक कर दें। अब ‘ऑप्ट आउट ऑफ़ इंटरेस्ट बेस्ड एड्स’की सेटिंग्स बदल दें। इसके बाद आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More