President of the country

आज चुना जाएगा देश का 14वां राष्ट्रपति

देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। आज होने वाले मतदान में बीजेपी के नेतृत्व वाली राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार के खिलाफ जीत लगभग पक्की मानी जा रही है।

संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला वोट डाल दिया है।

बता दें कि रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसद वोट हैं और उनकी पूरी कोशिश 66 फीसद समर्थन जुटाने की है। खबरों के अनुसार, 30 से ज्यादा राजनीतिक दल रामनाथ कोविंद का समर्थन कर रहे हैं। वहीं, विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के पास 27 फीसद वोट हैं। मीरा कुमार को कांग्रेस समेत 18 राजनीतिक दलों का समर्थन मिल चुका है। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को पूरा हो जाएगा।

पीएम मोदी ने अपने अप्रत्याशित फैसले में दलित समुदाय के नेता और बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद का नाम राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर घोषित किया तो विपक्ष ने भी मोदी की राह अपनाते हुए दलित समुदाय की मीरा के नाम पर अपनी मुहर लगाई। पीएम मोदी ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर विपक्ष में भी दरार पैदा कर दी।

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद के वोट का वैल्यू 708 है, जबकि विधायकों के वोटों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार होगा, जैसे उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट का वैल्यू 208, जबकि अरुणाचल जैसे कम आबादी वाले राज्य के विधायक के वोट का मूल्य 8 बैठता है।

20 जुलाई को वोटों की गिनती होनी है। 25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा। देश के चीफ जस्टिस नए राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

carisoprodol vs metaxalone (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

carisoprodol 350 mg tablet qua Buy Soma Mexico para que se utiliza el naproxeno con carisoprodol